Sunday, 10 June 2012

वज़न घटाना : मोटापे को कैसे कम करे


मोटापा से आपको कई तरह के रोग होने की संभावना होती है। इसलिए जरूरी है कि मोटापा बढ़ने पर सचेत हो जाएं और इसको कम करने के उपाय करें। मोटापा कम करने के लिए व्यायाम के साथ-साथ उचित खान पान भी होना चाहिए। खाने-पीने में कुछ सावधानियां बरतने से मोटापा से छुटकारा मिल सकता है।

खाने के बाद पानी नहीं पीएं
अक्सर लोग भोजन के बाद ढेर सारा पानी पी लेते हैं, जो कि बहुत सही नहीं है। भोजन करने के आधे घंटे के बाद तक पानी नहीं पीना चाहिए। इससे पेट और कमर पर मोटापा नहीं होता साथ ही मोटापा भी कम हो जाता है।
हरी सब्जियों का प्रयोग
खाने में में हरी सब्जी, साग, सलाद की मात्रा रोटी, चावल से ज्यादा रखें। इसे शरीर में फैट नहीं जमा होगा।
उपवास के लाभ  
अगर संभव हो तो हफ्ते में एक दिन उपवास करें और इस दौरान सिर्फ दूध व फल ही खाएं। इससे आपकी पाचन शक्ति भी ठीक रहेगी।
जौ-चने के आटे की रोटी खाएं
खाने में गेहूं के आटे की रोटी नहीं लेकर जौ-चने के आटे की रोटी लेना शुरू कर दें। इससे सिर्फ पेट और कमर ही नहीं सारे शरीर का मोटापा कम हो जाएगा।

शहद
रोज सुबह गुनगुने पानी में 2 चम्मच शहद मिलाकर पीने से भी कुछ दिनों में मोटापा कम होने लगता है। दुबले होने के लिए दूध और शुद्ध घी का सेवन करना बंद न करें। इससे शरीर में कमजोरी आ सकती है।
पुदीने के लाभ
पुदीना मोटापा कम करने में सहायक होता है। पुदीने के रस में शहद मिलाकर लेने से मोटापा कम होता है।
पत्ता गोभी खाएं
पत्ता गोभी में चर्बी घटाने के गुण होते हैं और इससे शरीर का मेटाबालिजम शक्तिशाली होता है।
रेशे वाले फल-सब्जियों का प्रयोग
खाने में ज्यादा से ज्यादा रेशे वाले पदार्थ शामिल करें। हरी सब्जियों व फलों में रेशे अधिक होते हैं इसलिए इनका सेवन ज्यादा से ज्यादा करें।
पानी ज्यादा पीएं
ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं। दिन भर में करीब 20 गिलास पानी पीएं। इससे शरीर की चय पाचय क्रिया तेज होगी और ज्यादा कैलोरी का बर्न होगी  जिससे चर्बी कम होगी।
फाइबर युक्त खाने का प्रयोग
फाइबर युक्त खाना खाएं जैसे बादाम, बीन्स, पॉपकार्न व ब्राउन राइस। इससे शरीर की चर्बी कम होती है।

खाना नहीं छोड़ें
नाश्ता, लंच या डिनर समय से खाएं। किसी भी समय के खाने को छोड़े नहीं क्योंकि इससे आप अगले वक्त का खाना अधिक खाते हैं, इसलिए सही समय पर खाना खाएं।
नाशता जरुर लें
नाश्ता कभी नहीं छोड़े क्योंकि नाश्ता हमारे दिन भर की पोषण संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करता है, जिसमें कार्बोहाइड्रेट्स, प्रोटीन, विटामिन और खनिज शामिल हैं।
कसरत जरूर करें
खान पान के साथ कसरत भी बहुत जरुरी है मोटापा कम करने के लिए। इसलिए ज्यादा से ज्यादा कोशिश करें पैदल चलने की। सुबह के समय थोड़ी एक्सरसाइज भी जरूरी है मोटापा से छुटकारा पाने के लिए।

0 comments:

Post a Comment